हार्दिक पांड्या का कट सकता है साउथ अफ्रीका दौरे से पत्ता, जानिए क्या है वजह

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या इन दिनों बुरे दौर से गुजर रहे हैं। साल 2021 का आईपीएल हो या फिर संयुक्त अरब अमीरात में हाल ही में संपन्न हुआ टी-20 विश्वकप हो इन दोनों टूर्नामेंट में बुरी तरह फ्लाप रहने वाले हार्दिक पांड्या के बारे में बुरी खबर आई है।

माना जा रहा है कि ऑलराउंडर खिलाड़ी पांड्या को फिटनेस साबित करने के लिए एनसीए जाकर मेहनत करनी होगी। ऐसे में हार्दिक पांड्या के लिए नई मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। दरअसल, हार्दिक पांड्या पीठ की चोट से पूरी तरह उबर नहीं पाए हैं और इस बार के आईपीएल और विश्व कप के मुकाबलों में उन्होंने बिल्कुल भी गेंदबाजी नहीं की है।

पांड्या पिछले दिनों दुबई से लौटते समय कस्टम विभाग के भी जाल में फस गए थे। खबर ये थी कि हार्दिक दुबई से 5 करोड रुपए की दो महंगी घड़ी लेकर आए हैं और उनके पास महंगी घड़ियों की इनवॉइस नहीं थी। जिसके चलते उनकी दोनों घड़िया एयरपोर्ट पर जब्त कर ली गई थी। मगर इसके बाद हार्दिक पांड्या ने ट्वीट कर पूरा मामले का खुलासा किया था।

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर पांड्या को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही मौजूदा टी-20 सीरीज के अलावा खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में भी नहीं चुना गया है। इसके बाद अब इस बात की सुगबुगाहट तेज होने लगी है कि उन्हें दिसंबर माह में दक्षिण अफ्रीका में खेली जाने वाली सीरीज में भी नहीं चुना जाएगा। ऐसी परिस्थिति में हार्दिक पांड्या को बड़ा झटका लगने वाला है।

वरिष्ठ बीसीसीआई अधिकारी ने कही महत्वपूर्ण बात

इंसाइडस्पोर्ट की खबर के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा हार्दिक पांड्या की फिटनेस पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। मगर उन्हें टीम इंडिया में वापसी करने से पहले नेशनल क्रिकेट एकेडमी यानी कि एनसीए में जाकर अपनी फिटनेस सुधारनी होगी। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार खिलाड़ी के लिए काफी कुछ फिटनेस पर निर्भर होता है। ऐसे में हार्दिक पांड्या को इनसे जाकर वक्त बिताना चाहिए। इसके बाद ही उन्हें साउथ अफ्रीका दौरे के लिए चुना जाएगा या नहीं इसका फैसला चयनकर्ता करेंगे।

एनसीए के प्रमुख बने वीवीएस लक्ष्मण


आपको बता दें कि नेशनल क्रिकेट एकेडमी यानी कि एनसीए बेंगलुरु में स्थित है टीम इंडिया के मुख्य कोच जिम्मेदारी निभाने वाले राहुल द्रविड़ पहले एमसीए के प्रमुख थे। मगर टीम इंडिया के मुख्य कोच नियुक्त होने के बाद उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया है। जिसे अब टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण संभाल रहे हैं।

ये भी पढ़ें- हार्दिक पांड्या ने जब्त की गई करोड़ों की घड़ियों के मामले में तोड़ी चुप्पी, बताया पूरा सच

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में हार्दिक को किया गया दरकिनार

गौरतलब है कि हार्दिक पांड्या ने पीठ की चोट से उबरने के बाद श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में वापसी की थी मगर आईपीएल टूर्नामेंट में उन्होंने बिल्कुल भी गेंदबाजी नहीं की थी। इसके बाद आईपीएल में भी उन्होंने गेंदबाजी से दूरी बनाई रखी बल्कि इस दौरान बल्ले से भी पूरी तरीके से नाकाम रहे वर्ल्ड कप में चयन को लेकर भी हार्दिक पांड्या पर आलोचकों ने सवाल खड़े किए थे। मगर टीम में चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में जगह दी थी। इसके बाद भी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी-20 और टेस्ट की लिए उन्हें टीम में नहीं चुना गया है।

टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे में खेलेगी इतने मुकाबले

आगामी माह दिसंबर में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में तीन टेस्ट, तीन एकदिवसीय और 4 टी-20 मुकाबले खेलने के लिए जाएगी। भारत का दक्षिण अफ्रीका का टूर 17 दिसंबर से 26 जनवरी तक का होगा। भारतीय टीम गणतंत्र दिवस के मौके पर अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी।

ये भी पढ़ें- सुनील गावस्कर ने बताए 2 ऑलराउंडर खिलाड़ियों के नाम, जो हार्दिक पांड्या को कर सकते हैं रिप्लेस