IND vs AUS: पहले वनडे में हार्दिक पांड्या ने जीता टाॅस, टीम इंडिया में हुए बड़े बदलाव, यहां जानें प्लेइंग 11
IND vs AUS: पहले वनडे में हार्दिक पांड्या ने जीता टाॅस, टीम इंडिया में हुए बड़े बदलाव, यहां जानें प्लेइंग 11

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज, 17 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है।

हो रहे इस रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम ने कप्तान हार्दिक पांड्या ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए नजर आएगी।

वनडे फॉर्मेट की क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया रहा है भारत पर हमेशा भारी

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के मध्य अब तक कुल 143 वनडे इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। जिनमें कंगारू टीम ने 80 मुकाबले अपने नाम किए हैं तो भारतीय टीम ने केवल 53 मुकाबले जीते हैं। दोनों देशों के बीच 10 मुकाबले ऐसे रहे हैं जिनमें परिणाम नहीं निकल पाया है।

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मुकाबला आज से तकरीबन तीन दशक पहले साल 1980 में खेला गया था। तब से लेकर अब तक दोनों देशों के बीच 143 वनडे इंटरनेशनल मुकाबले खेले जा चुके हैं। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारतीय टीम के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर रहा है।

एक दशक से दोनों टीमों में हो रही है शानदार भिड़ंत

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के मध्य वर्ष 2010 से लेकर अब तक कुल 39 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 19 मुकाबलों में जीत दर्ज की है जबकि भारत ने 18 मुकाबले अपने नाम किए हैं। इस दौरान तीन ऐसे भी मुकाबले खेले गए हैं जिनमें परिणाम नहीं निकल पाया है।

ये भी पढ़ें:भारतीय क्रिकेट के 5 सबसे अमीर दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट, जानिए किस नंबर पर आते हैं महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली?

अब जब दोनों टीमों के बीच भारतीय सरजमीं पर तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है तो इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है।

रोहित शर्मा नहीं है प्लेइंग इलेवन का हिस्सा

भारतीय क्रिकेट टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा पारिवारिक व्यस्तताओं के कारण आज मुंबई में खेले जा रहे पहले वनडे मुकाबले में टीम की प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं है। रोहित शर्मा दूसरे वनडे मुकाबले से भारतीय टीम से जुड़ेंगे। उनकी अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई हार्दिक पांड्या कर रहे हैं।

गौरतलब है कि आज मुंबई स्थित वानखेडे मुकाबले में खेले जा रहे पहले वनडे में रोमांचक भिड़ंत देखने को मिल सकती है।

एक तरफ जहां पहले वनडे मुकाबले में भारत के कप्तान रोहित शर्मा नहीं है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान पैटकमिंस भी नहीं हैं। रोहित की कप्तानी में हाल ही में भारत ने चार टेस्ट मुकाबलों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था।

भारतीय टीम: शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (कप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

ये भी पढ़ें:अगर इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरी भारत तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतने की बनेगी प्रबल दावेदार