सिर्फ 1 बार ही विश्व कप खेल गुमनाम हो गए ये 2 देश, फिर दोबारा नहीं नजर आयी वर्ल्ड कप में इनकी टीम

674
विश्व कप

इन दिनों क्रिकेट का खेल तेज़ी से पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रहा है। दुनिया में अन्य खेलों को तरजीह देने वाले देश भी क्रिकेट की तरफ लपक रहे हैं। क्रिकेट खेलने वनडे विश्व कप की लोकप्रियता आज भी है।

बात करें अगर भारतीय टीम की तो भारतीय टीम ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का खिताब दो बार अपने नाम किया है। सबसे पहले टीम इंडिया ने साल 1983 में कपिल देव की अगुवाई में वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप जीता था और फिर इसके तकरीबन 28 साल बाद एम एस धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने श्रीलंका को फाइनल मुकाबले में पटखनी देकर दूसरी बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाई थी।

आपको बताते चलें कि पिछले कुछ वर्षों में क्रिकेट जगत से कुछ नई टीमें भी जुड़ी हैं। लेकिन इस बीच हम आपको क्रिकेट इतिहास की दो टीमों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो केवल एक बार ही वर्ल्ड कप में खेलती दिखाई देना। उसके बाद हुई वे टीमें फिर दोबारा वर्ल्ड कप खेलते नजर नहीं आई है।

1-ईस्ट अफ्रीका (EAST AFRICA)

ईस्ट अफ्रीका (EAST AFRICA) की क्रिकेट टीम ने सबसे पहले साल 1975 के वर्ल्ड कप में प्रतिभाग किया था और यह वर्ल्ड कप ईस्ट अफ्रीका का पहला और आखिरी विश्वकप था।

साल 1975 का वर्ल्ड कप खेलने के बाद यह टीम दोबारा फिर कभी भी वर्ल्ड कप में नजर नहीं आई।और इस वर्ल्ड कप में ईस्ट अफ्रीका (EAST AFRICA) की टीम को अपने तीनों मुकाबलों में न्यूजीलैंड, भारत और इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था।

2-बरमूडा (BERMUDA)

बरमूडा (BERMUDA) एक बार विश्व कप खेलने के बाद विश्व क्रिकेट से नदारद हो जाने वाली दूसरी टीम है। बरमूडा की टीम ने सिर्फ एक बार ही वनडे वर्ल्ड कप खेला है। इसके बाद बरमूडा की टीम कभी भी आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप खेलती नहीं दिखाई दी है।

इस टीम ने साल 2007 में खेले गए वनडे विश्व कप में शिरकत की थी और उसने अपने तीनों मुकाबले एक-एक करके श्रीलंका, भारत और बांग्लादेश के हाथों हारे थे। 2007 का वर्ल्ड कप खेलने के बाद बरमूडा की टीम कभी भी विश्वकप खेलती नहीं नजर आई है।

ये भी पढ़ें- Virat Kohli : विराट कोहली को आसानी से आउट करने के दो तरीकों को वसीम अकरम ने किया खुलासा