IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबले में ऐसी हो सकती है टीम इंडिया की Playing XI

0
659

टी20 विश्व कप 2021 का सुपर 12 दौर शनिवार 23 अक्टूबर को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया के साथ दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले के साथ आरंभ हो गया।

भारत और पाकिस्तान की टीमें अपने पहले लीग मैच में 24 अक्टूबर को आमने-सामने होंगे। भारत ने टी 20 विश्व कप टूर्नामेंट में अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ पांच बार जीत हासिल की है।

भारत ने कड़ी संतुलित 15 सदस्यीय टीम चुनी है। हाल के फॉर्म और टीम की जरूरत को देखते हुए। पाकिस्तान के साथ होने वाले मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन कुछ ऐसी दिख सकती है।

केएल राहुल और रोहित शर्मा करेंगे पारी की शुरुआत

राहुल आईपीएल से ही फॉर्म में है। वार्म अप मैच में भी उन्होंने अपना प्रदर्शन जारी रखा। देखा जाए तो राहुल इस समय टी20 में भारत के लिए सबसे अच्छे खिलाड़ी हैं।

दूसरी तरफ उनके साथ पारी की शुरुआत करेंगे हिटमैन रोहित शर्मा। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वार्म अप मैच में एक अच्छी और सधी हुई पारी खेली। तो इस बात को लेकर तो फिलहाल कोई संशय नहीं है कि टीम इंडिया ओपनर के तौर पर इन दोनों का ही इस्तेमाल करेगी।

ये भी पढ़ें- शोएब अख्तर ने बताया,विराट कोहली नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी को ज्यादा पसंद करते हैं पाकिस्तानी

तीसरे नंबर पर मिलेगी कप्तान विराट को जगह

हाल के दिनों में रनों की कमी है और खराब आईपीएल के बावजूद विराट का बल्ला कब चल जाये कुछ कह नहीं सकते। प्रतिद्वंद्वी टीम को भी ये पता है कि आईसीसी इवेंट्स में कोहली ने खुद को हर बार साबित किया है। वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे। उनकी नजर न सिर्फ मैच जीतने पर बल्कि बल्ले से भी अहम योगदान देने पर होगी।

ईशान की जगह सूर्यकुमार

भारत के लिए चौथे नंबर पर बल्लेबाजी सूर्यकुमार यादव या फिर ईशान किशन कर सकते हैं। सूर्या के खेलने की संभावनाएं ज्यादा है क्योंकि एकादश में राहुल और पंत के होते हुए पहले से ही विकेटकीपर के दो विकल्प टीम इंडिया के पास मौजूद है।

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत विकेटकीपर के तौर पर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहेंगें। साथ ही वे पांचवे नम्बर पर बल्लेबाजी करेंगे। ऋषभ की खास बात है कि वह पहली ही बाल से शॉट लगाने में विश्वास रखते है। ऋषभ का प्लेइंग इलेवन में होना तय है।

हार्दिक पांड्या

भारत के लिए छठे नंबर पर पंड्या बल्लेबाज के तौर पर खेल सकते हैं। उनके गेंदबाजी नहीं कर पाने के कारण टीम में उनके शामिल होने को लेकर काफी बहस हुई थी। लेकिन उनकी डेथ ओवर में पावर हिटिंग की खूबी भारत के बहुत काम आ सकती है। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि क्या वह इस टी20 वर्ल्ड कप में गेंदबाजी करते हैं या नहीं।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के खिलाफ क्या होगा टीम इंडिया की जीत का प्लान? कप्तान विराट कोहली ने बताया

रविंद्र जडेजा

सातवें नंबर पर जडेजा भारतीय बल्लेबाजी क्रम को लंबा बनाते हैं। पंत, पंड्या और जडेजा डेथ ओवरों में भारत के लिए एक ऐसी दमदार तिकड़ी बनाते हैं जो अंतिम ओवरों में गेंद को हिट कर सकते हैं।

बल्लेबाजी के साथ वह अपने 4 ओवर का कोटा भी पूरा करने में सक्षम हैं। इसके साथ – साथ अपनी बेहतरीन फील्डिंग से वह कभी भी गेम का रुख बदलने का हुनर रखते हैं।

मोहम्मद शमी

शमी ने न केवल वार्म अप मैच में इंग्लैंड के खिलाफ तीन विकेट लिए बल्कि उनका आईपीएल भी काफी अच्छा गया।
भुवनेश्वर अभी पूरी तरह से फिट नहीं नजर आ रहे है। इस कारण हो सकता है कि फ़ास्ट बॉलर के तौर पर भुवनेश्वर के बदले शमी को चुना जाए।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए इरफान पठान ने चुनी भारत की बेस्ट प्लेइंग XI, अश्विन को किया बाहर

जसप्रीत बुमराह

यूएई में आईपीएल शुरू होने के बाद से बुमराह अच्छी गेंदबाजी फॉर्म में हैं। उन्होंने सीज़न में कुल 21 विकेट लिए। डेथ ओवर में उनके द्वारा डाली जाने वाली यॉर्कर उन्हें खास बनाती हैं। उनका भी प्लेइंग इलेवन में होना तय है।

वरुण चक्रवर्ती

मिस्ट्री स्पिनर पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारत का तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। वरुण यूएई लीग में बेहद प्रभावशाली थे और उन्होंने टूर्नामेंट के दूसरे चरण में 10 से अधिक विकेट लिए। कप्तान विराट कोहली उन्हें बीच के ओवरों में विकेट लेने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

राहुल चाहर

आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के दम पर राहुल को टी20 विश्व कप टीम में शामिल किया गया था। जडेजा और वरुण के साथ उन्हें तीसरे स्पिनर के रूप में टीम में रखा जा सकता हैं। बीच के ओवरों में वह विपक्षी टीम की रन गति कम करने में हमेशा कारगर साबित हुए हैं।

ये हो सकते हैं प्लेइंग इलेवन :- केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रविन्द्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here