Placeholder canvas

7 महीने से डेब्यू का इतंजार, धोनी से है खास कनेक्शन, अब हार्दिक पांड्या की कप्तानी में खुलेगी किस्मत!

टीम इंडिया और श्रीलंका (Team India vs Sri Lanka) के बीच आज t20 सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जाना है। पुणे में खेले जाने वाले टी-20 मुकाबले से पहले हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम इंडिया से विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) घुटने की चोट के कारण बाहर हो चुके हैं।

अब शेष बची सीरीज में संजू सैमसन हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम इंडिया के स्क्वायड में नहीं दिखाई देंगे। ऐसे में अब उनकी जगह पर टीम में टीम मैनेजमेंट ने जितेश शर्मा को जगह दी है। मगर आज के मुकाबले की प्लेइंग इलेवन में पुणे के लोकल ब्वॉय को टीम प्रबंधन मैदान पर उतार सकता है।

टीम के साथ कर रहे हैं ट्रैवल लेकिन नहीं मिला है मौका

आज के मुकाबले में संजू सैमसन के स्थान पर प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के दो दावेदार हैं, लेकिन राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) का दावा ऋतुराज गायकवाड (Rituraj gaikwad) के मुकाबले काफी मजबूत नजर आ रहा है।

राहुल त्रिपाठी मिडिल ऑर्डर में भी भारतीय टीम के लिए शानदार बल्लेबाजी कर सकते। साल 2022 के जून महीने में राहुल त्रिपाठी को पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम में जगह दी गई थी। हालांकि, कई सीरीज में टीम का हिस्सा रहे इस खिलाड़ी को मैदान में उतरने का मौका नहीं दिया गया।

ये भी पढ़ें :काव्या मारन ने नीलामी में खरीदा युवराज सिंह जैसा धाकड़ खिलाड़ी, अब ऐसे नजर आ रही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम

पूर्व कप्तान के शहर से है खास रिश्ता

श्रीलंका के खिलाफ टीम टी-20 मुकाबलों के लिए टीम में शामिल राहुल त्रिपाठी का जन्म रांची में हुआ था। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी रांची के ही रहने वाले हैं। राहुल त्रिपाठी के पिता आर्मी से ताल्लुक रखते हैं, ऐसे में इस खिलाड़ी को देश के कई शहरों में रहना पड़ा है। आखिर में यह खिलाड़ी पुणे में रहने लगा और उन्होंने महाराष्ट्र के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेली।

ऐसे में साल 2017 में इस खिलाड़ी को पहली बार आईपीएल में शामिल होने का मौका मिला। पहली बार इस खिलाड़ी ने आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की जर्सी पहनी थी। अपने पहले आईपीएल सत्र में इस खिलाड़ी ने 14 मुकाबलों में कुल 391 रन बनाए थे।

आईपीएल में राहुल त्रिपाठी कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रायल्स के लिए भी क्रिकेट खेल चुके हैं। पिछले सत्र में इस खिलाड़ी ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया था।

राहुल त्रिपाठी के क्रिकेट कैरियर पर एक नजर

जीवन के 31 बसंत देख चुके राहुल त्रिपाठी अब तक 125 t20 मुकाबला खेलकर 134 की स्ट्राइक रेट से कुल 2801 रन बना चुके हैं। इस खिलाड़ी ने इंडियन प्रीमियर लीग में भी 174 इनिंग्स में 141 की स्ट्राइक रेट से रन कूटे हैं। इनके बल्ले से पिछले साल नवंबर महीने में विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान बैक टू बैक तीन शतक आए थे।

ये भी पढ़ें :टीम इंडिया को मिला केएल राहुल का रिप्लेसमेंट, क्रिस गेल की तरह बड़ा बिग हिटर, खड़े खडे़ छक्का लगाने में महारत