Placeholder canvas

जो विराट कोहली और रोहित शर्मा नहीं कर सके, वो शुभमन गिल ने कर दिखाया, सुरेश रैना को भी छोड़ा पीछे

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) वनडे क्रिकेट में धमाका करने के बाद अब t20 फॉर्मेट की क्रिकेट में भी धमाल मचा चुके हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी-20 मुकाबले में शानदार शतक लगाने वाले गिल के बल्ले से पिछले पांच मुकाबलों में एक भी हाफ सेंचुरी नहीं आई थी। ऐसे में ये युवा खिलाडी आलोचकों के निशाने पर था। मगर अब उन्होंने शतक ठोककर आलोचकों को मुंहतोड़ जवाब दिया है।

54 गेंदों पर जड़ा शतक

बीते दिन खेले गए मुकाबले में गिल ने भारत के लिए सिर्फ 54 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। उन्होंने 54 गेंदों पर अपना शतक पूरा करने के लिए 10 चौके और 5 छक्के लगाए।शुभमन गिल के बल्ले से निकला यह पहला t20 शतक है। इससे पहले वह टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में शतक लगा चुके हैं।

टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट में शतक लगा चुके हैं गिल

न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में 126 रनों की शानदार पारी खेलने वाले शुभमन गिल भारत के लिए तीनों फॉर्मेट की क्रिकेट में शतक लगा चुके हैं। उससे पहले ऐसा कारनामा विराट कोहली, सुरेश रैना, रोहित शर्मा और केएल राहुल कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें :सरफराज खान के छोटे भाई ने बल्ले से मचाया कोहराम, ठोक दिया तिहरा शतक, 9 छक्के भी उड़ाए

सुरेश रैना को पछाड़ हासिल किया ये बड़ी उपलब्धि

अहमदाबाद में शुभमन ने महज 23 साल 146 दिन की उम्र में टी20 क्रिकेट में अपना पहला शतक ठोककर भारत के लिए सबसे कम उम्र में यह कारनामा करने वाला बल्लेबाज बन गए। इसके लिए शुभमन ने सुरेश रैना (Suresh Raina) का रिकॉर्ड तोड़ा है। सुरेश रैना ने 23 साल 156 दिन की उम्र में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 मई, 2010 को ग्रॉस आइलेट के मैदान पर 60 गेंद में 101 रनों की शतकीय पारी खेली थी।

टीम इंडिया के लिए टी20 की एक पारी में बनाए हैं सर्वाधिक रन

शुभ्मन गिल ने सीरीज के तीसरे  मुकाबले में भारत के लिए 126 रनों की बड़ी पारी खेली है। ऐसे में अब वह t20 में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। उनसे पहले ऐसा करने के मामले में विराट कोहली 122 रन और रोहित शर्मा 118 रन थे। अब शुभमन गिल ने इन दो दिग्गजों को पछाड़ एक बड़ा कीर्तिमान हासिल किया है।

गौरतलब है कि गिल के बल्ले से आज के मुकाबले में शतक निकलने से पहले वनडे क्रिकेट के पहले मुकाबले में दोहरा शतक आया था। दूसरे मुकाबले में उन्होंने 44 रनों का बेहतरीन योगदान दिया था। इसके बाद उनके बल्ले से तीसरे वनडे मैच में शानदार शतक निकला था। अब उन्होंने तीसरे टी-20 मुकाबले में भी शानदार शतक लगाया है।

ये भी पढ़ें : IPL 2023 में किसी टीम ने नहीं दिया भाव, अब बल्ले से मचाया कहर, धमाकेदार शतक ठोक टीम को दिलाई जीत