skip to content

T20 वर्ल्ड कप 2024 और वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित शर्मा नहीं होंगे कप्तान? इस धुरंधर को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

आगामी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन अमेरिका और कैरीबियाई की धरती पर किया जाना है। इसके आयोजन के बारे में आईसीसी अपनी स्पष्ट सहमति दे चुकी है। पिछले आईसीसी t20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा थे।

लेकिन मिली हार के बाद उन्हें काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। अब 2024 में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप को लेकर बड़ी जानकारी निकलकर सामने आई है।

रोहित शर्मा को मिलेगी कप्तानी या किसी और को बनाया जाएगा टीम का नया सेनापति?

रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारतीय टीम को वह ख्याति अपनी कप्तानी में नहीं दिला पाए हैं जो उन्होंने आईपीएल में अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए कर दिखाया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तान के तौर पर आईसीसी के टूर्नामेंट में सफलता बिल्कुल शून्य है, जबकि आईपीएल में उन्होंने अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 5 बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम एशिया कप 2022 के फाइनल तक नहीं पहुंच सकी थी और इसके बाद 2022 के सेमीफाइनल में उसे इंग्लैंड के हाथों से 10 विकेट से कड़ी शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

अब टीम इंडिया को रोहित की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया के हाथों आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले में भी मुंह की खानी पड़ी है।

बांग्लादेश जैसी टीम के हाथों गवानी पड़ी वनडे सीरीज

रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज हार गई थी और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध उसे वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मुकाबले में भी उसे कंगारुओं ने हराया है। जिसके बाद से इस खिलाड़ी की लगातार आलोचना हो रही है।

ये भी पढ़ें : वेस्टइंडीज दौरे के लिए जारी हुआ शेड्यूल, 2 मैच अमेरिका में भी खेलेगी टीम इंडिया, जानिए पूरी डिटेल

रोहित को कप्तानी से हटाकर हार्दिक पांड्या को बनाया जा सकता है कप्तान

देश की जानी-मानी समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट की मानें तो t20 फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर भारत के पास बहुत सारे विकल्प हैं। मगर साल 2024 में वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया के कप्तान के तौर पर हार्दिक पांड्या को जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इसके अतिरिक्त हार्दिक पांड्या को वेस्टइंडीज दौरे के लिए भी टीम का कप्तान चुना जाना लगभग सुनिश्चित नजर आ रहा है।

दूसरी तरफ आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करके सबकी नजरों में आने वाले रिंकू सिंह और विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा को भी टीम में जगह मिल सकती है तो वही ऋतुराज गायकवाड वापसी करने में सफल हो सकते हैं और जयसवाल को भी टीम में एंट्री मिलने की संभावना है।

हार्दिक की कप्तानी पर एक नजर

इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात जैसी नई नवेली टीम की कप्तानी करने वाले हार्दिक पांड्या ने अपनी अगुवाई में टीम को पहले ही सत्र में चैंपियन बनाया था और अब की बार उसे फाइनल तक का सफर तय करवाया है। हार्दिक पांड्या गेंदबाजी के साथ शानदार बल्लेबाजी भी करते हैं और कप्तान के तौर पर ‘डायरेक्ट रिव्यू सिस्टम’ का भी ठीक ढंग से इस्तेमाल करते हैं।

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में टीम इंडिया 11 की 20 और 1 वनडे मुकाबला खेल चुकी है जहां पर उसे केवल दो मुकाबलों में ही हार का मुंह देखना पड़ा है।

ये भी पढ़ें : IND vs AUS: कोहली-रहाणे की जोड़ी ने रोमांचक बनाया मुकाबला? टीम इंडिया को जीत के लिए चाहिए 280 रन

गौरतलब है कि आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए खेलने वाले मोहित शर्मा ने कुल 27 विकेट झटके थे। ऐसे में माना जा रहा है कि वेस्टइंडीज दौरे के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को रेस्ट देकर मोहित शर्मा को टीम में शामिल किया जा सकता है।